Friday 13 March 2015

What is Virginity

            वर्जिनिटी के मायने

परिवार-कल्याण-नियोजन

हमेशा से महिलाओं की Virginity बेहद खास चीज़ मानी जाती रही है। Virginity को मूल्यों और संस्कारों से जोड़कर देखा जाता रहा है। खास तौर पर महिलाओं की Virginity पर ज्यादा जोर दिया जाता है। हालांकि अब यह धारणाएं टूट रही है। शादी से पहले
SEX अब कोई वर्जित विषय नहीं रहा।हालांकि शादी और खासकर अरेंज मैरिज की बात आती है, तो कई लोग की सोच अभी भी पहले जैसी ही है। उनके लिए Virginity काफी मायने रखती है। हमारे समाज में इस तरह की मानसिकता वाले लोगों की तादाद बड़ी संख्या में है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये सारी बातें हमारी संस्कृति और परंपरा में मजबूती से बनी हुई हैं। ऐसे कई मर्द हैं जो अभी भी जानना चाहते हैं कि उनकी गर्लफ्रेंड या पत्नी Virgin है या नहीं? इसका साफ जवाब है कि इसे जानने का कोई रास्ता नहीं है।

          कई मर्दों की पुरानी शिकायत है कि पहली रात में उनकी पत्नी को ब्लीड (खून निकलना) नहीं हुआ। इसका मतलब है कि लड़की Virgin नहीं है। यह पूरी तरह से बेवकूफाना सोच है कि ब्लीड नहीं हुआ तो लड़की Virgin नहीं है। ऐसा सभी के साथ जरूरी नहीं है। फैक्ट्स कहते हैं कि सिर्फ 42 प्रतिशत महिलाओं को ही पहले इंटरकोर्स (संभोग) के दौरान ब्लीडिंग होती है। इसलिए यह कहना समझदारी नहीं है कि पहली बार ब्लीड करने का मतलब Virgin होना है।

          सच तो ये है कि फीमेल प्राइवेट पार्ट (योनि) में मौजूद हाइमन के रप्चर होने से ब्लीडिंग होना Virginity का सबूत नहीं है। सच यह है कि कुछ महिलाओं में तो हाइमन जन्म से नहीं होती। कई महिलाओं में यह लेयर बेहद इलास्टिक होती है और इंटरकोर्स के दौरान भी रप्चर नहीं होती। यही नहीं, कई महिलाओं को इसके रप्चर होने के बारे में पता ही नहीं चलता। हाइमन को SEX किए बिना दूसरी वजहों से भी नुकसान पहुंच सकता है। स्पोर्ट्स, स्विमिग, डांसिंग, घुड़सवारी या टू-वीइकल्स पर पांव इधर-उधर करके बैठने से भी इसे नुकसान पहुंच सकता है।

          कोई लड़की Virgin है या नहीं, इसका पता दो ही तरीकों से चल सकता है- या तो वह प्रेगनेंट हो चुकी हो या फिर वह खुद स्वीकार कर ले।

hOt tOpiCs- विवाह-और-यौन, गर्भावस्था-के-दौरान-गर्भवती-स्त्री-का-भोजन, गर्भपात-कब-और-क्यों-जरूरी-है

No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen