Saturday 14 March 2015

Sex benefits during pregnancy

गर्भावस्था में सेक्स के फायदे

क्या गर्भावस्था के दौरान Sex करना चाहिए। क्या Sex संबंधों के दौरान होने वाले बच्चे को कोई हानि होती है। गर्भावस्था के दौरान Sex पोजीशन क्या होनी चाहिए। गर्भावस्था में Sex करते हुए शारीरिक स्फूर्ति आती है या नहीं। गर्भावस्था में Sex करते हुए क्या-क्या सावधानियां बरतनी पड़ती हैं। इन तमाम सवालों को लेकर वैज्ञानिकों, शोधकर्ताओं और चिकित्सकों में आज भी मतभेद हैं। लेकिन गर्भावस्था के दौरान लंबे समय तक Sex संबंधों से दूरी बनाना पति-पत्नी के लिए मुश्किल भी होता है। 

आइए जानें किसी प्रकार से गर्भावस्था में भी Sex लाभदायक है-

गर्भावस्था में सेक्स के फायदे

  • यह साबित हो चुका है कि गर्भावस्था के दौरान Sex करने से पुरूष भी अपने होने वाले बच्चे के न सिर्फ अधिक करीब हो जाता है बल्कि वह पत्नी के मानसिक रूप से और अधिक करीब आ जाता है।
  • कुछ अध्ययनों के मुताबिक, गर्भावस्था में भी Sex  लाभदायक हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान Sex करने से इंटिमेसी का FEELING भी बढ़ जाता है।
  • शोध में यह भी साबित हुआ है कि Sex  और Sexuality दो बिल्कुल अलग-अलग चीजें हैं और महिलाएं बिना Sex के भी Sexuality को एक्सप्रेस कर सकती हैं। ऎसे में पति-पत्नी Oral Sex करके भी एक दूसरे को प्यार-दुलार आदि से खुशियां दे सकते हैं, जो एक-दूजे को इस वक्त करीब रखने के लिए अहम साबित हो सकते है। यानी Sex  किए बिना भी Sex की अनुभूति दोनों एक-दूसरे को दे सकते हैं। 
  • गर्भावस्था के दौरान महिला के शरीर  में शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह के बदलाव आते हैं। इस दौरान महिलाएं जहां खुद को विशाल और बेचैनी से भरा महसूस करने लगती हैं, वहीं पुरूषों को गर्भवती शरीर काफी कामुक और वांछनीय लगने लगता है।
  • आमतौर पर पत्नी के गर्भवती होने का पता चलते ही शुरू के दो महीने तक Sex करने से बचना चाहिए और गर्भावस्था के अन्तिम 1 महीने में भी Sex से दूर रहने का प्रयास करना चाहिए।
  • Sex करने के लिए पति-पत्नीं को चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए। ऐसे में वह कुछ अन्य सही Sex पोजीशन को अपनाकर आप आराम से Sex कर सकते हैं, इससे महिला को भी परेशानी नहीं होगी।
  • गर्भावस्था के दौरान जरूरी है कि महिला भी प्रसन्न मन से Sex करें अन्यथा उसे मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह की हानि पहुंच सकती हैं।
  • गर्भावस्था के दौरान विशेष ध्यान रखना चाहिए कि पत्नी पर Sex के लिए दबाव न डालें। गर्भ के समय पत्नी के साथ ऐसा कोई व्यवहार न करें जिससे उसके मन-मस्तिष्क पर विपरीत प्रभाव पड़ें।
नोट- गर्भावस्था में Sex करने में कोई दिक्कत नहीं है लेकिन चिकित्सक की सलाह और थोड़ी सी सावधानी रखना भी जरूरी हो जाता है। ऐसे में आपकी थोड़ी सी लापरवाही कोई बड़ी परेशानी भी बन सकती है।

No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen