Saturday 21 March 2015

How to cure foot problem

कैसे पाएं  पैरों के दर्द से छुटकारा

मास्क-और-पैक

हमें अक्‍सर पैरों में दर्द होने लगता है। पैरों में दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे- अंदर गहरी चोट होना
, किसी प्रकार का संक्रमण हो जाना, नाखून का पकना आदि। कई बार शरीर की हड्डियां कमजोर होने से भी पैरों में दर्द होता रहता है। अगर आपको आएं दिन पैरों में दर्द होता है तो डॉक्‍टर से सलाह लेनी चाहिए। अगर शरीर में एनर्जी न हो, ऐसे में भी पैरों में दर्द होना काफी स्‍वाभाविक है। हाई हील पहनने के बावजूद भी नहीं होगा पैरों में दर्द:

पैरों के दर्द को दूर करने के उपाय-

  • ठंडे पानी से अपने पैरों को धो लें। चाहें तो 15 मिनट तक भिगोकर भी रख सकते हैं।
  • ठंडे पानी से पैरों को धोने के बाद गर्म पानी से पैरों को सेंक दें। पानी हल्‍का गुनगुना होना चाहिए।
  • अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके पैर में किसी प्रकार का संक्रमण है तो आप गुनगुने पानी में नमक डालकर पैरों की सिकाई करें। इससे पैरों में होने वाले बैक्‍टीरिया मर जाते हैं।
  • अगर आप खरीद सकते हैं तो पिपरमेंट ऑयल या रोजमेरी ऑयल खरीदकर उससे पैरों की मालिश करें। वैसे लैवेंडर ऑयल भी मददगार होता है।
  • गर्म पानी में ऑयल की बूंद डालकर सेंक लें। पैरों को पैडीक्‍योर करें और फिर क्रीम लगाकर रिलेक्‍स करें। 6. कई बार पैरों में ब्‍लड सर्कुलेशन सही ढंग से न होने की वजह से भी पैरों में दर्द होने लगता है। इसलिए पैरों की हल्‍की मसाज दें, इससे भी दर्द चला जाता है।

फुट मसाज-
            पैरों के दर्द को दूर करने में फुट मसाज बहुत कारगर होती है। टेनिस बॉल या रोलिंग पिन से आप फुट मसाज कर सकते हैं। इससे काफी राहत मिलती है। पैरों के दर्द से राहत पाने के कुछ और तरीके निम्‍न प्रकार हैं-
  • लैवेंडर ऑयल को दो चम्‍मच लें, इसमें ऑलिव ऑयल मिक्‍स करें और पैरों पर लगाएं। सर्कुलर मोशन में मसाज करें। आराम मिलेगा। 
  • लौंग के तेल को तिल के तेल के साथ मिलाकर पैरों में लगाएं। इससे पैरों की खुजली दूर होगी।

कुछ अन्‍य बातों का रखें ख्‍याल-

            एक्‍युप्रेशर वाली चप्‍पलें पहनें। हर दिन साफ मोजे पहनें। पैरों को नियमित रूप से पैडीक्‍योर करवाएं। पैरों को धुलने के लिए एंटी-बैक्‍टीरियल प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें।

No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen