Friday 13 March 2015

Pain during first time sex

पहली बार सेक्स के दौरान दर्द क्यों होता है

विवाह-और-यौन

पहली बार
Sex को लेकर कई तरह के मिथ जुड़े हुए हैं। लोगों का ऐसा मानना है कि पहली बार Sex के समय में लड़कियों को काफी दर्द होता है। इस दौरान ब्लीडि़ग को लेकर भी हमारे समाज में अनेक तरह की भ्रांतियां मौजूद हैं। क्या सचमुच पहली बार का Sex कष्टदायक होता है? Sex करने की स्थिति से दर्द का क्या नाता  है? ऐसे कुछ भ्रम लोगों के मन में अक्सर रहते हैं। कैसे आप इस दर्द से निजात पाकर Sex संबंधों का आनंद ले सकते हैं और अपने रिश्तों को सामान्य बना सकते हैं। आइए जानें क्या Sex के दौरान दर्द होना सामान्य है या ये सिर्फ एक मिथ है?
            Sex के दौरान होने वाले दर्द को मेडीकल की भाषा में दाईस्पेरेनिया कहते हैं। यह ऐसा दर्द है जो एक बार होने पर बार-बार हो सकता है और इस दर्द का असर महिला-पुरूषों के रिश्ते पर बहुत बुरा पड़ता है
            वास्तव में पहली बार Sex के समय महिलाओं को होने वाले दर्द का मुख्य कारण योनि का बहुत ज्यादा टाइट होना है। ऐसा तब होता है जब योनि की मांसपेशियां खींच जाती हैं और उनमें सूजन आ जाती है। ऐसी स्थिति में Sex के समय महिला को बहुत अधिक दर्द होता है। ऐसा उन स्त्रियों के साथ होने की संभावना रहती है जो Sex संबंधों को बहुत बुरा मानती हैं और Sex के समय पुरूष के साथ सहयोग नहीं करती। इसका मनोवैज्ञानिक असर यह होता है कि Sex के समय योनि की मांसपेशिया सिकुड़ जाती हैं और तेज दर्द होता है।
            योनि में किसी भी तरह का इंफेक्शन भी Sex के समय दर्द का एक बहुत बड़ा कारण है। अकसर योनि के आकार में परिवर्तन हो जाता है जिसे एंड्रियोमेट्रियोसिस कहते हैं। यदि आपको भी Sex के दौरान दर्द होता है तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
            Sex के दौरान होने वाले दर्द का एक मनोवैज्ञानिक कारण भी है। लड़कियों की परवरिश बचपन से ही इस तरह से की जाती है कि SEX को लेकर उनके मन में डर बैठ जाता है। वह Sex के नाम से ही घबराने लगती हैं और उन्हें अपनी किशोरावस्था और युवावस्था के दौरान यह भी सुनने को मिलता है कि पहली बार किया गया Sex बहुत कष्टदायक होता है और इस दौरान खूब ब्लीडिंग भी होती है। लंबे समय तक यह भी माना जाता रहा है कि यदि पहली बार Sex के दौरान ब्लीडिंग न हो तो लड़की पहले Sex कर चुकी है। ये तमाम बातें लड़की के मन में मनोवैज्ञानिक रूप से Sex के प्रति डर पैदा कर देती है और इस तरह की लड़कियों को पहली बार Sex के दौरान अकसर दर्द की शिकायत होती है।

            यदि आप चाहते हैं कि आपको Sex के दौरान दर्द ना हो तो आपको कुछ Sex पोजीशंस का इस्तेमाल पहली बार Sex के दौरान करना चाहिए और आपको अपने मन से Sex में होने वाले दर्द व अन्य मिथों को दूर कर देना चाहिए।

No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen