Wednesday 11 March 2015

How to cure allergy

           एलर्जी से कैसे बचें

              आपकी छुट्टियां कभी भी Allergy से प्रभावित हो सकती हैं। यह कोई आश्‍चर्यजनक बात नहीं है कि Allergy से प्रभावित लोगों को घर से बाहर रहते समय अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आइये छुट्टियों या यात्रा के दौरान Allergy का सामना करने के कुछ नुस्खे जानें-
  • ऐसी सलाह दी जाती है कि यात्रा के दौरान हमेशा खिड़कियां बंद रखें जिससे Allergy कमरे के अंदर ना आ सकें। यात्रा करने का अच्छा समय होता है प्रात: सुबह या देर शाम को। आप पीक घण्टों में यात्रा करना नहीं छोड़ सकते इसलिए यात्रा के दौरान खिड़कियां बंद रखें।
  • हवाई जहाज में यात्रा करने से पहले वायु की गुणवत्ता पर नज़र रख आप अपनी यात्रा को Allergy मुक्त बना सकते हैं। समयसमय पर चेविंग चबाते रहें और Allergy की दवाएं पास में रखना ना भूलें। पानी का सेवन करने से और चेविंग गम चबाने से आपके नेज़ल पासेज पर पड़ऩे वाला तनाव कम होगा।
  • होटल में Allergy के अनुकूल कमरे देखें। ऐसे कमरे में रहें जिसमें धूप आती हो। ध्यान रखें आपका कमरा ठंडी जगहों से दूर हो। अगर आपको पालेन से Allergy है तो खिड़कियां खुली रखने के बजाय एयर कंडीशन चला दें।
  • जब आप किसी ऐसे रिश्तेपदार के घर रह रहे हों जहां कि पालतू जानवर हों तो किसी प्रकार की Allergy से बचने के लिए, Allergy की दवाएं रखना ना भूलें।
  • पार्टी के दौरान या कहीं रात के खाने पर या दोपहर के खाने पर जाते समय आप पहले से ही अपनी आहार सम्बन्धी Allergy से लोगों को अवगत करा दें जिससे कि खाना खाते समय आपको किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो। अपनी दवाएं साथ रखना न भूलें।

No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen