Sunday 8 March 2015

Benefits of orange bark

संतरे के छिलके के फायदे
आप अक्सर संतरे को छिलकर उसके छिलके को कूड़ेदान में फेंक देते है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि संतरे का छिलका भी उसी की तरह गुणकारी होता है। संतरा जितना हेल्दी होता है, उतनी ही उसका छिलका भी फायदेमंद होता है।
संतरे के छिलके के फायदे-
  • अगर आप सांस की बदबू की समस्या से परेशान हैं तो च्यूंगम या माउथ फ्रेशनर की जगह संतरे का छिलका चबाएं। इससे सांस की बदबू कुछ ही समय में दूर हो जाती है।
  • अक्सर गर्मी के मौसम में मच्छरों की समस्या बढ़ जाती है जिसकी वजह से मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियां फैलने लगती है। ऎसे में मच्छरों से बचने के लिए घर से बाहर निकलने से पहले संतरे के छिलके लगाने फायदेमंद हो सकते हैं। इसके लिए संतरे के ताजे छिलके को अपनी पूरी स्किन पर रब कर लें। इसकी खुशबू से मच्छर दूर भागने लगेंगे।

  • संतरे के छिलकों को पानी के साथ पीस लें और पूरी रात रख दें। फिर सुबह उठकर इसे बालों में लगाएं और कुछ देर बात बाल धो लें। इससे बालों में रूसी की समस्या तो दूर होगी ही, साथ ही बालों में चमक भी आ जाएगी।
  • अगर शराब पीने के बाद आपको हैंगओवर हो जाए तो संतरे के छिलके लें। इसके लिए पानी में संतरे के छिलकों को नमक डालकर 20 मिनट तक उबाले। फिर इस मिश्रण को पी लें। जल्द ही हैंगओवर उतरने लगेगा। हालांकि इसका मतलब ये नहीं है कि आप शराब पीकर संतरे के छिलकों से हैंगओवर उतार लें। शराब सेहत के लिए हानिकारक है, इसलिए इसे ना पीना ही बेहतर है।
  • संतरे के छिलकों के लिए चेहरे के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इससे ब्लैकहैड्स,  डेडसेल्स, पिंपल्स, डार्क सर्कल्स, ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है और साथ ही रंग भी गोरा होता है। चेहरे पर ज्यादा ग्लो के लिए इसे दूध या दही के साथ भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए संतरे के छिलको को सुखाकर इसे पीस लें और पाउडर में गुलाबजल मिलाकर लगाएं। संतरे के छिलके को नाखूनों पर रगड़ने से नाखूनों में चमक आती है।
  • अधिक काम, थकान, नींद की कमी, तनाव आदि के चलते सिरदर्द की समस्या होने लगती है। संतरे के छिलकों का इस्तेमाल सुगंध चिकित्सा (एरोमा थैरैपी) के रूप में किया जाता है। इससे  सिरदर्द, चिंता और तनाव से राहत मिलती है।


No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen