Monday 2 March 2015

Sex in pregnency

            गर्भावस्‍था के दौरान सेक्‍स
          क्‍या गर्भावस्‍था के दौरान सेक्‍स करने से वाकई में बच्‍चे पर असर पड़ता है? क्‍या 9 महीने तक खुद पर कंट्रोल रखकर सेक्स नहीं करना आसान बात है? क्‍या पुरुष इतने दिनों तक सेक्‍स से दूरी बनाए रख सकते हैं ? यहां आपको कुछ ऐसे सेक्‍स आसन बता रहे हैं, जिसे अपनाने से गर्भावस्‍था के दौरान भी पति पत्‍नी सेक्स का आनंद उठा सकते हैं।
गर्भावस्‍था के दौरान सेक्स आसन-
http://www.jkhealthworld.com/hindi/गर्भावस्था-में-सेक्स-और-सावधानियां
  • गर्भावस्था के दौरान सेक्स के समय पोजिशन का ध्‍यान रखना जरूरी होता है। सेक्स के कई ऐसे आसन हैं, जिन्‍हें अपना कर गर्भावस्‍था में भी सेक्‍स का आनंद लिया जा सकता है। सेक्‍स के इन आसनों में गर्भ में पल रहे बच्‍चे पर दबाव नहीं पड़ता है, जिस कारण गर्भावस्‍था में सेक्‍स से वंचित न रहते हुए पति-पत्‍नी यौन सुख हासिल कर सकते हैं।
  • पुरुष और महिला एक दूसरे के सामने लेट जाएं। महिला अपना बायां पैर पुरूष के शरीर पर रख दे। इस अवस्‍था में सेक्स करने से गर्भ को झटके नहीं लगते। हालांकि सातवें महीने से ऐसा करना थोड़ा कठिन होता है।
गर्भावस्था में अगर सेक्स करने का मन ज्यादा करे तो और भी कई तरीके हैं जिनको अपनाकर आप गर्भावस्था के दौरान भी सेक्स का भरपूर मजा ले सकते हैं या ले सकती है-----------http://www.jkhealthworld.com/hindi/गर्भावस्था-में-सेक्स-और-सावधानियां
  • महिला पुरुष के ऊपर बैठ जाए। महिला का मुंह या तो पुरूष के मुंह की ओर हो या पैरों की ओर। इस पोजीशन में सेक्‍स करने से गर्भवती महिला के शरीर पर अतिरिक्त भार नहीं पड़ता। ऐसी अवस्‍था में चुंबन लेते वक्‍त पुरुष को सावधानी बरतनी चाहिए क्‍योंकि चुंबन लेते समय महिला का पेट दब सकता है।
  • महिला पीठ के बल टखने मोड़कर लेट जाए। अपनी टांगें पुरूष के कंधे पर रख दे और सेक्‍स करें। इस पोजिशन में भी पेट पर दबाव नहीं पड़ता है।
  • पुरुष किसी आरामदायक कुर्सी, बिस्‍तर, आर्मचेयर आदि पर बैठे। उसके ऊपर महिला बैठ जाए और सेक्स की क्रिया को आहिस्‍ता-आहिस्‍ता अंजाम दे।
  • महिला अपनी तरफ सिकुड़कर लेट जाए। पुरूष पीछे लेटकर सेक्स की क्रिया करे। इससे भी प्रेग्‍नेंसी पर असर नहीं पड़ता है। खास बात यह है कि इस पोजीशन में आठवें व 9वें महीने तक सेक्स किया जा सकता है।


डॉक्‍टरों की सलाह- डॉक्‍टरों के अनुसार जब गर्भ में पल रहे बच्‍चे में किसी प्रकार के कॉम्‍प्‍लीकेशंस हों तो सेक्स से बचना चाहिए। इससे बच्‍चे के विकास पर असर पड़ता है। लेकिन यदि बच्‍चे की ग्रोथ सही है तो गर्भावस्‍था कें 3 महीने पूरे होने पर सेक्स किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen