Friday 13 March 2015

Excessive Sweats

            पसीना ज्यादा आए तो क्या करे उपाय

पसीना ज्यादा आए तो क्या करे उपाय

पसीना आना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है
लेकिन जब पसीना बहुत ज्यादा आने लगे तो यह एक समस्या हो सकती है। ज्यादा पसीना आने से इसकी बदबू भी काफी परेशान करती है। अगर आप भी अधिक  पसीने की समस्या से परेशान हैं तो जानिए इस पर काबू पाने के आसान उपायों के बारे में-
  • हाइजीन का ध्यान दें। तेजपत्ते को सुखाकर पीस लें और उबालकर 24 घंटे के लिए छोड़ दें। इस पानी से शरीर के उन हिस्सों की रोज सफाई करें जिनमें आपको पसीना अधिक आता है।
  • सबसे ज्यादा पसीना अंडआर्म पर ही आता है। ऐसे में नहाने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर पानी के साथ मिला कर अपने अंडरआर्म और शरीर पर लगा लें। इसके बाद उसे साफ तौलिये से पोंछ लें। बेकिंग सोडा को आप डियो लगाने के बाद भी प्रयोग कर सकते हैं। डियो स्‍प्रे करें और फिर उसके ऊपर से थोड़ा बेकिंग सोडा लगा लें।
  • साफ सफाई का खास खयाल रखें। इससे पसीने को रोकने में बहुत मदद मिलती है। इससे पर्सनल हाइजीन होती है और आपकी त्‍वचा भी संक्रमण और बीमारी से बचती है। जब भी कपड़ा पहने तो उससे पहले अपने अंडरआर्म को सुखा लें। इससे कम पसीना आएगा।
  • गर्मियों में ताजा और हल्का भोजन करें। खीरापुदीनासंतरातरबूजमौसमी का सेवन करेंये प्यास बुझाने वाले होते हैंक्योंकि इसमें सोडियम और कैलोरी की मात्रा काफी कम और एंटी ऑक्सीडेंटकैल्शियम तथा विटामिन ए काफी मात्रा में होते हैं।
  • सेब का सिरका नहाने से पहले सेब के सिरके को अपने बगल में 30 मिनट के लिये रोजाना लगाएं। फिर हल्के साबुन से धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिये इसे रात को सोने से पहले लगा लें।
  • नींबू के प्रयोग से अधिक पसीनेा आने की समस्या को दूर रखने में मदद मिलती है। अगर आप अपने नहाने के पानी में एक नींबू निचोड़ लें फिर उससे नहाएं तो पूरा दिन तरोताजा रह सकते हैं।
  • नहाने के बाद अपने आर्मपिट पर खीरे की स्‍लाइस रगड़े। खीरे में एंटीऑक्‍सीड़ेंट पाया जाता है जो कि शरीर से बैक्‍‍टीरिया का नाश करके बदबू को आने से रोकता है।
  • हमेशा लाइट कॉटन पहने आप जो कपड़ा पहनते हैंकभी कभी वह भी आपको पसीना दे सकता है। इसलिये हमेशा कोशिश करें कि लाइट फैबरिक जैसे कॉटन आदि ही पहने। यह नमी को तुरंत ही सोख लेता है।
  • अधिक मात्रा में पानीजूस के सेवन से शरीर में गंध कम होती है। सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी 500 मिलीग्राम व्हीट ग्रास के साथ सेवन करें। इसमें उपस्थित क्लोरोफिल की मात्रा शरीर की गंध को कम करती है।
  • कपडे को खरीदते समय रंगों का चयन ठीक प्रकार से करें। काले रंग में गरमी अधिक लगती हैपसीना भी अधिक निकलता है आप को कूल कलर पहनने चाहिए। जिन में सफेद और नीले रंग अधिक लाभदायक होते है। एक बार पहन लेने के बाद उसी कपडे को बिना धोए न पहनें।

hOt tOpiCs-    गर्भकाल, गर्भ-में-लड़के-या-लड़की-का-पता-लगाना, गर्भावस्था-के-दौरान-गर्भवती-स्त्री-का-भोजन


No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen