Wednesday 11 March 2015

Computer and your eyes

            कंप्यूटर और आपकी आंखे

         Computer हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। लेकिन, Computer पर लगातार काम करते रहने का असर हमारी सेहत पर पड़ना भी लाजमी है। इससे हमारी आंखों पर पड़ता है अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिसकी वजह से आंखें लाल और थकी हुई हो सकती हैं। इतना ही नहीं इससे आंखों की रोशनी पर भी असर पड़ता है। आंखों पर पड़ने वाले इस दबाव को कम करने के लिए आप ये उपाय आजमा सकते हैं।
  • Computer स्क्रीन पर लगातार नजरें गढ़ाये रखने से आंखों पर काफी दबाव पड़ता है। तो इसके लिए जरूरी है कि आप थोड़ी-थोड़ी देर के लिए ब्रेक लेते रहें। कुछ देर के लिए अपनी नजरें Computer से हटाकर दूर किसी चीज पर केंद्रित करें या फिर आप यूं ही कुछ देर के लिए अपनी सीट से उठकर घूमने जा सकते हैं। यह क्रिया 20-30 मिनट के अंतराल पर कीजिए।
  • पलकों को लगातार झपकाते रहना आंखों को तरोताजा बनाये रखने और उस पर पड़ने वाले दबाव को कम करने का कारगर तरीका है। Computer पर काम करने वालों को हर तीन-चार सेकेंड में अपनी पलकों को झपकाते रहना चाहिए। दरअसल हमारी आंखों में एक द्रव्‍य होता है, जो पलकों के झपकाने से बनता है। लेकिन यदि आप बिना पलक झपकाये काम करते रहेंगे तो यह द्रव्‍य सूख सकता है और इससे आंखों की रोशनी जा सकती है।

आंखों से संबंधित और ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें-----------आंखे

  • यदि आपकी आंखों पर बहुत अधिक जोर पड़ रहा है, तो एक बार अपने Computer की ब्राइटनेस और कान्ट्रास्ट को भी एडजस्ट करके देखिये। इससे भी आपकी आंखों को फायदा होगा। Computer की ब्राइटनेस न तो अधिक और न ही कम रखें।
  • इस बात का ध्यान रखें कि आपके वर्कप्लेस पर रोशनी का पर्याप्त प्रबंध है। इसके साथ ही आपको एयर कंडीशनर के नीचे बैठने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आंखों की नमी कम हो सकती है और आंखें रूखी हो सकती हैं।
  • अपनी हथेलियों को आपस में रगड़कर उन्हें कुछ देर के लिए आंखों पर रखें। हाथों की गर्मी आंखों की मांसपेशियों को थोड़ा आराम दें। दिन में जब भी आपको वक्त मिले इस क्रिया को करें। यह आंखों के लिए काफी फायदेमंद है।
  • अपनी उंगली से पलकों और आंखों की मांसपेशियो पर गोल-गोल मसाज करें। इससे आंखों को आराम मिलता है और उनका तनाव कम होता है।
  • आपकी आंखों को भरपूर आराम भी चाहिए, इसके लिए नींद से अच्‍छी चीज क्‍या हो सकती है। तो, इस बात का पूरा ध्यान रखें कि आप कम से कम 8 घंटे की नींद रोजाना जरूर लें।
  • घर से बाहर निकलते समय अपनी आंखों को सूरज की रोशनी से बचाने के लिए सही सनग्लास जरूर पहनें। इससे गर्मी और धूप से आपकी आंखों का बचाव होगा।
  • Computer से आपकी आंखों पर पड़ने वाले दबाव को कम करने के लिए आप एंटी-ग्लेयर चश्मा पहन सकते हैं। इससे Computer से निकलने वाली किरणों से आपकी आंखों की रक्षा होती है। तो अपनी आंखों की बेहतरी के लिए अच्छे दर्जे के एंटी ग्लेयर चश्मे में निवेश कीजिए ।
  • भले ही आपकी नजर तेज हो और आपको पढ़ने में कोई दिक्कत न आ रही हो, तो भी वर्ष में कम से कम एक बार आंखों की जांच जरूर करवायें। इससे आंखों से जुड़े कई तत्वों की जांच भी हो जाती है और साथ ही कई संभावित रोगों का समय से इलाज भी किया जा सकता है।
hOt tOpics-    पलकें,       कमर,      पेट,     कान,    सात-दिनों-में-वजन-कैसे-घटाएं,   चुस्त-दुरूस्त-कैसे-रहें


No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen