Tuesday 3 March 2015

How to mackeup

सावंली त्वचा वाली महिलाओं को हमेशा इस बात की शिकायत रहती है कि वे अपने त्वचा की रंगत निखार नहीं सकती। इसके लिए वे बाजार में उपलब्धो बहुत सारे उत्पातदों का प्रयोग करती हैं। कभी-कभी इसकी वजह से वे हीन भावना का शिकार भी होती हैं।
सांवली त्वचा यानी डार्क स्किन वाली महिलायें भी मेकअप के जरिये अपनी त्वचा की रंगत को निखार सकती हैं और किसी भी समारोह में अलग दिख सकती हैं। सांवली त्वचा वाली महिलाओं को मेकअप के दौरान अपनी स्किन टोन का ध्यान रखना चाहिए। इसके अलावा अपने चेहरे से मिलता-जुलता कलरलिपलाइनरऔर ब्लाशर का इस्तेामाल कीजिए। आइए हम इसमें आपकी मदद करते हैं।
सांवली महिलायें मेकअप के लिए लिक्विड फाउंडेशन का प्रयोग करेंयह तरल होती है ना कि पावडर पेस्ट। यदि आपको अपनी स्किंन टोन से मेल खाता हुआ फाउंडेशन नहीं मिलता है तो आप दो रंगों के फाउंडेशन को मिला कर एक अच्छा रंग बना सकती है। फाउंडेशन लगाने से पहले चेहरे पर मॉइस्चोराइजर लगाइएजिससे त्वचा कोमल हो जाये।
त्वचा पर लिक्विड फाउंडेशन लगाने के बाद उसे सुखाइये। इसके लिए आप पाउडर का इस्तेगमाल कर सकती हैं। यदि आपकी त्व‍चा ऑयली है तो अपने पास हर वक्तद फेस पाउडर रखें। इससे त्वचा पर गीलापन नहीं आएगा और वह हमेशा ड्राई बनी रहेगी।
चेहरे पर हमेशा ब्लेशर लगाना सही नहीं होता मगर कभी कभार पार्टी आदि में आप इसका प्रयोग करके एक सुंदर सा लुक पा सकती हैं। चेहरे को ब्लाश करने के लिए डीप ऑरेंजवाइन या कोरल रंगों का प्रयोग करें। इससे आपकी त्वचा में निखार आयेगा।
सांवली त्वचा वाली महिलाओं को लिपस्टिक का चुनाव भी रंग के हिसाब से करना चाहिए। जिन महिलाओं का रंग डार्क हो उन्हें , पेल कलर्स यानी हल्के  रंगों का प्रयोग नहीं करना चाहिये। अगर आपको लिपस्टिपक लगाना पसंद है तो आप डार्क कलर की ही लिपस्टिक लगाएं,  जैसे- वाइनरेडप्लरम और ब्राउन आदि रंग आपकी सुंदरता निखारेंगे।
डार्क रंग वाली महिलायें मेकअप के दौरान अपनी आइब्रो को नजर अंदाज बिलकुल भी ना करें। अपनी आईब्रो को शेप देने के लिये आप पेंसिल और पाउडर का प्रयोग करना बेहतर होगा। सुंदर आंखें खूबसूरती को बढ़ाती हैं।
लिपस्टिक लगाने से पहले अपने होठों पर लिप लाइनर का प्रयोग कीजिए। एक अच्छी आउटलाइन आपके पूरे चेहरे की रंगत को निखार देगी।
सांवली महिलाओं को मेकअप के दौरान समय का भी ध्याबन रखना चाहिए। यदि आप दिन के समय मेकअप कर रही हैं तो ज्याकदा भारी मेकअप करने से बचें। यदि इन सबके अलावा भी आपको कुछ कमी लग रही हो तो ब्यूहटीशियन की मदद ले सकती हैं।


No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen