Monday 2 March 2015

Benefits of bleaching

ब्लीचिंग के फायदे
http://www.jkhealthworld.com/hindi/ब्लीचिंग
Benefits of bleaching
हर स्त्री का एक सपना होता है कि उसकी त्वचा दाग-धब्बों से मुक्त और चमकती हुई हो। वैसे तो बाज़ार में कई तरह के सौंदर्य उत्पाद उपलब्ध हैं जो आपको एक अदभुत त्वचा प्रदान करने का वादा करते हैं, फिर भी उन्हें खरीदने से पहले आपके मन में कई शंकाएं होती हैं। उसका कारण यह है कि इन उत्पादों में बहुत अधिक मात्रा में केमिकल्स (रसायन) होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके स्थान पर घर में बने हुए बॉडी ब्लीच का उपयोग करें। प्रत्येक व्यक्ति मुंह में चांदी का चम्मच लेकर पैदा नहीं होता इसलिए महंगे सौंदर्य उपचार करवाना तथा महंगे सौन्दर्य उत्पादों पर अनगिनत पैसे खर्च करना हर किसी के लिए संभव नहीं होता। हालांकि इसका अर्थ यह नहीं है कि आप सुंदर नहीं दिख सकती। सौभाग्य से कई घरेलू उपचार उपलब्ध हैं। यदि आप अपने लिए बहुत कम पैसे खर्च करना चाहते हैं तो कुछ बॉडी को ब्लीच करने के लिए कुछ घरेलू उपचार उपलब्ध हैं। ये घरेलू ब्लीच केमिकल फ्री (रसायनों से मुक्त) होते हैं तथा त्वचा पर इनका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। नीचे कुछ घर में बने हुए बॉडी ब्लीच बताए गए हैं जो आपकी त्वचा को प्राकृतिक तरीके से खूबसूरत बना सकते हैं-
  • संतरे के सूखे हुए छिलके लें तथा ब्लेंडर में डाल कर पीस लें। इस पाउडर में कुछ दूध मिलाएं तथा इस पेस्ट को अपने चेहरे, गर्दन, कंधे और हाथों पर लगायें तथा एक घंटे बाद इसे धो डालें।
  • नींबू और दही से बना हुआ ब्लीच अपनी त्वचा को प्राकृतिक रूप से उजला बनाने के लिए नींबू और दही का उपयोग करें। कुछ मात्रा में नींबू का रस तथा थोड़ा सा दही मिलाएं। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगायें तथा सूखने पर धो डालें। अपनी त्वचा को उजला और चमकदार बनाने के लिए दिन में एक बार नींबू और दही का मिश्रण लगायें।
  • चंदन पाउडर में थोड़ा सा पानी, ककड़ी का रस, नींबू का रस और टमाटर का रस मिलाएं। इसे अपने शरीर पर 20 मिनट तक लगा रहने दें तथा बाद में धो डालें।
  • एक कटोरी में दो चम्मच बादाम का तेल, 2 चम्मच कॉर्नफ्लोर और नींबू का रस लें, इसे अच्छी तरह मिलाएं तथा इस मिश्रण को अपने शरीर पर लगभग 20 मिनट तक लगा रहें दें। इसे पहले गुनगुने पानी से तथा फिर ठंडे पानी से धो डालें तथा प्राकृतिक रूप से ब्लीच की हुई त्वचा प्राप्त करें।
  • 2 चम्मच बेसन, 2 चम्मच दूध और और एक चुटकी हल्दी को मिलाकर पेस्ट बनायें। इसे अपने चेहरे, हाथों और पैरों पर लगायें। 15 मिनट बाद इसे सादे पानी से धो डालें। यह न केवल एक उत्कृष्ट ब्लीच की तरह कार्य करता है बल्कि टैन हुई त्वचा के लिए भी चमत्कारिक रूप से काम करता है।
  • एक नींबू लें उसे कटोरी में निचोड़ें तथा इसमें नींबू के रस की मात्रा में बराबर दूध मिलाएं। इसे अच्छे से मिलाएं तथा एक स्पंज लेकर इसे मिश्रण में डुबाकर रखें। बाद में इस भिगोये हुए स्पंज से शरीर पर दो मिनट मालिश करें। धोना आवश्यक नहीं है।
  • नींबू के रस, मिल्क पाउडर और शहद से बना हुआ पेस्ट एक उत्कृष्ट होममेड ब्लीच होता है। इसे अपने हाथों, चेहरे, गर्दन और कंधों पर लगभग 25 मिनट तक लगाकर रखें तथा बाद में इसे स्वच्छ पानी धो डालें।
  • बादाम को रातभर भिगोकर रखें तथा दूसरे दिन सुबह उन्हें छीलकर उनका पेस्ट बनायें। इस पेस्ट में समान मात्रा में शहद मिलाएं तथा इसे अपने कंधों और चेहरे पर लगभग 20 मिनट तक लगाकर रखें तथा बाद में धो डालें।
  • एक आलू लें, उसे छीलें तथा आलू को कद्दूकस कर लें। अब कद्दूकस किये हुए आलू लें तथा निचोड़ कर उसका रस निकालें। इस रस को अपने चेहरे पर मास्क की तरह लगायें या अपने शरीर के टैंड भागों पर लगायें और 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसे सादे पानी से धो डालें।
  • एक कटोरी में दो चम्मच बादाम का तेल, 2 चम्मच कॉर्न फ्लोर और नींबू का रस लें, इसे अच्छी तरह मिलाएं तथा इस मिश्रण को अपने शरीर पर लगभग 20 मिनट तक लगा रहें दें। इसे पहले गुनगुने पानी से तथा फिर ठंडे पानी से धो डालें तथा प्राकृतिक रूप से ब्लीच की हुई त्वचा प्राप्त करें।
  • संतरे के रस और दही का मिश्रण भी एक उत्तम ब्लीच की तरह कार्य करता है। संतरे के रस तथा दही को 1:1 के अनुपात में मिलाएं तथा इसे अपने चेहरे और हाथों पर लगायें। इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें तथा बाद में पानी से धो डालें।
  • ओटमील, दही और टमाटर के रस को अच्छी तरह से मिलाएं तथा इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगायें। 15 मिनट बाद सादे पानी से धो डालें।
  • नींबू के रस और गुलाबजल को 1:1 के अनुपात में मिलाएं तथा रुई के फाहे की सहायता से इस घोल को अपने कंधों पर तथा चेहरे पर लगायें। इसे 15 मिनट तक लगा रहें दें तथा बाद में सादे पानी से धो डालें।






No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen