Tuesday 3 March 2015

Skin related information

त्वचा संबंधी सवाल और जवाब
हमारे बहुते से पाठकों ने ब्यूटी से रिलेटिड अपनी परेशानियां हमसे शेयर की है और हमसे उनका जवाब मांगा है- यहां पेश है उन सवाल और जवाब में से कुछ के बारे में जानकारियां- आशा है अगर आपमें से किसी को भी ऐसी है कोई परेशानी है तो आप भी हमसे शेयर कर सकते हैं----
http://www.jkhealthworld.com/hindi/ब्लीचिंग
ब्लीचिंग
सवाल- मेरी उम्र 25 साल है। मेरे बाल बहुत हल्के हैं। मैं आंवला, रीठा और शिकाकाई का घोल लगाना चाहती हूं। इसे कैसे इस्तेमाल करूं। वहीं, मैं आंखों पर मस्कारा और आई लाइनर सूखने से कैसे बचा सकती हूं?  
ममता (दिल्ली)
जवाब- काले और घने बालों के लिए आधा कटोरी आंवला, रीठा व शिकाकाई पाउडर में तीन प्याले पानी डालकर एक रात के लिए भिगो दें। अगले दिन वह पानी छानकर उससे बाल धो लें। बाल धोने से पहले हाथों में प्लास्टिक के दास्ताने पहन लें, जिससे आपके हाथ काले नहीं होंगे। इसके अलावा, आप अपने बालों के हिसाब से किसी अच्छे शैंपू व कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। मस्कारा व आईलाइनर पंखे के नीचे न लगाएं। इन्हें अधिक गर्म व ठंडी जगह पर भी न रखें। कई बार एक्सपायरी डेट के बाद भी प्रॉडक्ट सूख जाते हैं। इसलिए इस डेट के बाद उनका प्रयोग कतई न करें।
सवाल- मैं 16 वर्षीय छात्रा हूं। मेरे चेहरे, बांहों व टांगों पर बहुत बाल हैं। आंखों के नीचे का हिस्सा काला है। बालों को हटाने और आंखों के नीचे कालापन कम करने का कोई उपाय बताएं?  
रीटा (जालंधर)
जवाब- चेहरे के बाल छिपाने के लिए आप ब्लीचिंग व कटोरी वैक्स करा सकती हैं। वहीं, बांहों व टांगों के बाल आप वेक्सिंग व हेयर रिमूवर द्वारा साफ करा सकती हैं। आंखों के आसपास काले घेरे अक्सर नींद पूरी न होने की वजह से, कम रोशनी में पढ़ाई करने और मानसिक तनाव वगैरह से पड़ जाते हैं। इसलिए पूरी नींद लें। पर्याप्त रोशनी में पढ़े। काम के बीच में आंखों को एक से दो मिनट का आराम दें। आंखों के आसपास काले घेरे खत्म करने के लिए आलू व खीरे का रस दिन में 5 से 6 बार लगाएं।
सवाल- मेरी आंखों का आकार बहुत छोटा है। मैं इन्हें बड़ा दिखाना चाहती हूं। इसके लिए किसी तरह का मेकअप करना ठीक रहेगा?  
रिया (असम)
जवाब- वैसे, तो यह नैचरल होता है लेकिन फिर भी मेकअप के जरिए आप मनचाहा आकार पा सकती हैं। आंखों को बड़ा दिखाने के लिए डार्क कलर का आईशेडो यूज करें। इसे आंखों के ऊपर और हल्का सा नीचे भी लगाएं। इसके बाद ब्लैक कलर के आईलाइनर की थोड़ी मोटी लाइन बनाएं। साथ ही आंखों में काजल लगाएंगी, तो आपकी आंखें बड़ी के साथ सुंदर भी दिखेंगी।
सवाल- मैं 18 वर्षीय छात्रा हूं। मेरी बांहों व टांगों पर बहुत बाल हैं। अंडर आई सर्कल्स भी हैं। इसे दूर करने का कोई उपाय बताएं?  
सलोनी (झारखंड)
जवाब- चेहरे के बाल छिपाने के लिए ब्लीचिंग और कटोरी वैक्स करा सकती हैं। बांहों व टांगों के बाल के लिए वेक्सिंग या हेयर रिमूवर ठीक रहेगा। आंखों के आसपास का कालापन यानी काले घेरे अक्सर नींद पूरी न होने, कम रोशनी में पढ़ने-लिखने, कमजोरीवश, मानसिक तनाव वगैरह से होते हैं। इसके लिए भरपूर नींद लें। आंखों के चारों तरफ के कालेपन को दूर करने के लिए विटामिन, बी, प्रोटीन, कैल्शियम आदि पोषक तत्वों से युक्त आहार लें। तनावमुक्त रहें। आंखों के आसपास किसी अच्छी कंपनी का जेल इस्तेमाल करें। इसके अलावा, खीरा और आलू का टुकड़ा भी मल सकती हैं।
सवाल- मैं 18 वर्षीय छात्रा हूं। मेरा रंग सांवला है, काफी कुछ ट्राई कर चुकी हैं। सांवलापन दूर करने का उपाय बताएं?  
श्रेया (बंगाल)
जवाब- अपने रंग को लेकर हीन भावना न पालें। वैसे, अब तो सांवला रंग धीरे-धीरे ट्रेंड में भी आता जा रहा है। अपने अंदर कॉन्फिडेंस लाएं। अपने रंग को आप हल्के से मेकअप एवं ब्लीचिंग, फेशल, फेस पैक जैसे उपचारों की मदद से निखार सकती हैं। लाइट कलर की ड्रेस पहनें, तो आपका कलर ज्यादा निखरकर आएगा।

No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen