Saturday 28 February 2015

Shower Tips

स्नान के दौरान कैसे ले फायदे
Shower Tips 

            नहाते तो आप रोज ही होते होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि नहाते समय कुछ बातों को अपनाकर आप इस प्रक्रिया को बेहद लाभदायक, और रोचक बना सकते हैं। माउंट सिनाई मेडिकल सेंटर के डिपार्टमेंट ऑफ डर्मेटोलॉजी में कॉस्मेटिक एंड क्लीनिकल रिसर्च के डायरेक्टर जोशू जिशनर के अनुसार, 'सोचिये कि आप नहाते समय काम चीजों को करने के किस क्रम का पालन करते हैं, और जानिये कि यदि इन्हें सामरिक तरीके से किया जाए तो ये फ्रक्रिया कितनी आसान और तेज हो जाएगी।' तो चलिये जानें उनके बताए Shower Tips के बारे में।
            नहाते समय ड्राई ब्रशिंग करने मे केवल 120 सेकंड लगते हैं, लेकिन ये बड़े काम की चीज है। ड्राई ब्रशिंग से परिसंचरण और लसीका तरल पदार्थ के प्रवाह में सुधार होता है, जिससे कोशिकाओं के आसपास के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और मृत त्वचा भी हट जाती है। इससे त्वचा में चमक आती है। इसके लिए कोमल Brush का सर्कुलर मोशन में प्रयोग करें।

            नहाते समय अपने बालों को बेहतर बनाने के लिए रेगुलर कंडीश्नर की जगह डीप कंडीश्नर का उपयोग करें। शावर की गर्मी और भाव से डीप कंडीश्नर बालों व उनकी जड़ों पर बेहतर ढ़ंग से काम करता है। आप ऑयल-बेस्ड सिरम या ऑलिव ऑयल का उपयोग भी कर सकते हैं।
            आधे घंटे तक फेशियल लागाकर बैठने से बेहतर है कि आप शावर लेते समय 10 मिनट के लिए फेशियल लगाएं। शावर के समय फेशियल लगाते से त्वचा की बेहतर सफाई होती है और समय भी बर्बाद होने से बच जाता है। इसके लिए कई जैल बेस्ड मास्क बाजार में आते हैं।
नहाने के अधिकांश प्रोडक्‍ट्स, जैसे शावर जैल, साबुन, शैम्पू आदि में काफी कैमिकल होते हैं। जो शरीर की त्वचा को रूखी बना सकते हैं। इसलिए हानिकारक केमिकल युक्‍त प्रोडक्‍ट्स की जगह माइल्‍ड सोप या मिल्‍क क्रीम, हल्‍दी पाउडर या बेसन, दूध व मुल्तानी मिट्टी आदि का उपयोग करें।
            सर्दियों में अपना Face wash बदल लेना चाहिए। इस मौसम में नमी कम होती है, इसलिए ऐसे Face wash का इस्तेमाल करना चाहिए, जिसमें मॉइस्चराइजिंग तत्व हों। अगर आप अच्छे मॉइस्चराइजिंग फेसवॉश का उपयोग करते हैं, तो आपकी त्वचा में सूखापन नहीं आता और रोम छिद्र भी साफ हो जाते हैं। यही बात साबुन पर भी लागू होती है।
            गर्दन की त्वचा पतली होती है, इसलिए वहां गंदगी आराम से जमा हो जाती है। हम गर्दन के पीछे के हिस्से को अक्सर साफ नहीं करते। लेकिन इसे भी साफ करना चाहिए। वहीं पीठ को हम देख नहीं सकते और इसे साफ करने के लिए हमारे हाथ आसानी से इस तक नहीं पहुंचते। तो इन जगहों की सफाई के लिए Bathroom में एक लंबा Brush रखें और रोज इसे ढंग से साफ करें। साथ ही अंडर आर्म्स, कोहनी और घुटनों को भी ठीक से साफ करना चाहिए।

            भले ही आप कितने ही अच्छे  Body wash से क्यों न नहा लें लेकिन शरीर की त्वचा से कुछ मात्रा में नमी कम हो ही जाती है। इसलिए त्वचा की नमी बरकरार रखने व उसे कोमल व कांतिमय बनाये रखने के लिए Bathroom में ही नहाने के बाद मॉइस्चराजिंग Body-Lotion का इस्तेमाल जरूर करें।

No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen