Wednesday 25 February 2015

Skin Care



    कैसे करें त्वचा की देखभाल

          कोई भी स्त्री जब सुबह-सुबह आईना देखती हैं तो सबसे पहले उसका ध्यान अपनी त्वचा पर जाता है। अच्छी त्वचा उसका खूबसूरत होने का अहसास करवाती है। बिना सुंदर त्वचा के आकर्षक दिखना बहुत असंभव सा  है। अगर आप हर रोज चेहरे पर एक मोटी परत फाउंडेशन की लगा भी लें तो आप सिर्फ बाहर से सुंदर दिखेंगी। लेकिन अंदर से आपको इस बात का अहसास होगा कि अंदर से आपकी त्वचा सुंदर नहीं है।
          त्वचा की समस्याओं को छिपाने के लिए कॉस्मेटिक्स पर निर्भर रहने की बजाय त्वचा की देखभाल करने वाले आहार नियम अपनाएं। ये आपकी त्वचा की समस्याओं को सुलझा लेगा और आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाए रखेगा।
          जब आप किशोरावस्था में थी तो मुंहासों की समस्या और मिडिल एज में झुर्रियों परेशान करने आ गईं यानी त्वचा की समस्याएं हर उम्र में किसी न किसी रूप में आती ही रहती हैं। ये समस्याएं आपके आत्मविश्वास और आत्म-सम्मान को भी प्रभावित करती हैं। यदि आपकी त्वचा स्वस्थ होती है तो रोजमर्रा की गतिविधियों और जीवन की चुनौतियां का सामना अधिक आत्मविश्वास के साथ कर सकती हैं। आपके पास चिंता करने के लिए बहुत सी बातें होती हैं, आपको अपनी त्वचा के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं होनी चाहिए।
          जब चेहरे पर पिंपल हो या कोई और त्वचा संबंधी समस्या तो किसे पसंद होगा किसी बिजनेस मीटिंग, दोस्त की पार्टी या फिर पहली डेट पर जाना? त्वचा की समस्याएं जब नियंत्रण में होती हैं तो आपको किसी से मिलने में संकोच कम होता है। किसी भी सोशल गेट-टू-गेदर के लिए आप हमेशा तैयार रहते हैं। हालांकि अच्छी त्वचा आपको ये गारंटी तो नहीं देती कि आप अपने हर काम में सफलता पाएंगे लेकिन इससे आपको इतना आत्मविश्वास जरूर मिल जाता है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने की कोशिश करने लगते हैं। आपकी झिझक खत्म हो जाती है।
          अस्वस्थ आदतें धीरे-धीरे शारीरिक और भावनात्मक रूप से हमें प्रभावित करती हैं। त्वचा के लिए खराब आहार, अक्सर चेहरे पर दाने व मुंहासे निकलना, एज-स्पॉट्स, झुर्रियां और त्वचा संबंधी अन्य समस्याएं अस्वस्थ जीवनशैली की निशानी होती हैं। आप त्वचा को होने वाले नुकसान को रोक सकते हैं और बढ़ती उम्र के निशानों को कम कर सकते हैं। इसके लिए आपको त्वचा की देखभाल संबंधी सही चुनाव करने की जरूरत होती है। ऐसा करने से आप अच्छी दिखेंगी और अच्छा महसूस करेंगी।
          त्वचा के सुंदर व स्वस्थ रहने से, न केवल आपके रूप में चार चांद लगेंगे, बल्कि आपके पूरे व्यक्तित्व में निखार आएगा। इसलिए, अपनी त्वचा का खास ख्याल रखें।

No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen