Thursday 26 February 2015

Benefits of basil


                                                            तुलसी के फायदे
              पेड़-पौधे हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। इनसे हमें ऑक्सीजन मिलती है। ये कई तरह से हमारे लिए उपयोगी हैं। अगर हम तुलसी की ही बात करें तो लगभग हर घर के आंगन में तुलसी का पौधा मिल जाता है। इसकी पूजा भी की जाती है। तुलसी जितनी पूजनीय है, उतनी ही ये सेहत के लिए लाभदायक है। तुलसी में बीमारियों को ठीक करने की जबर्दस्त क्षमता होती है। इसकी तासीर गर्म होती है।
तुलसी

            अगर आपको बार-बार उल्टी हो रही है और तो तुलसी के रस का इस्तेमाल करें। तुलसी के रस में अदरक का रस और शहद मिलाकर पीएं। इससे उल्टी में राहत मिलेगी।
            अगर आपको किडनी में स्टोन की समस्या है तो इससे निजात पाने के लिए 6 महीनों तक नियमित रूप से तुलसी के रस में शहद मिलाकर सेवन करें। इससे किडनी का स्टोन आसानी से निकल जाता है।
            तुलसी के नियमित सेवन से खून में पाई जाने वाली अशुदि्धयों का सफाया होता है। साथ ही गर्मियों में लू लगने पर भी तुलसी के सेवन से लाभ मिलता है।
            दांतों में कीड़ा लग गया हो तो परेशान ना हो। तुलसी के रस में देसी कपूर मिलाएं और इसे रूई में भिगोकर लगाएं। इससे दांतों में आराम मिलता है और कीड़ों का भी सफाया होता है। वहीं खांसी होने पर तुलसी को अदरक के साथ पीस लें और उसे शहद लगाकर चाटे। इससे खांसी ठीक होने लगेगी।
            तुलसी में काली मिर्च और मिश्री मिलाकर उन्हें पानी में उबाल लें और फिर इसका सेवन करें। इससे बुखार और जुकाम में राहत मिलती है। तुलसी को चाय में डालकर आप हर्बल टी बना सकते हैं। इससे इम्युनिटी बढ़ती है और खांसी-जुकाम में आराम मिलता है। एक कप चाय में तुलसी की चार पत्तियां प्रयोग में ली जा सकती हैं।
            जली हुई स्किन के लिए तुलसी इस्तेमाल करें। इसके लिए तुलसी का रस नारियल तेल में मिलाकर लगाएं। तुलसी के रस से जलन कम होने के साथ-साथ जख्म भी ठीक होगा और निशान भी हल्का पड़ जाएगा।
            तुलसी के पत्ते, बीज, जड़ को बराबर मात्रा में कूट लें। फिर इसे छानकर गुड़ के साथ मिला लें और बकरी के दूध के साथ सुबह-शाम सेवन करें। इससे गठिया रोग में राहत मिलती है।
            तुलसी को एंटी स्ट्रेस (तनाव) एजेंट माना जाता है। तुलसी की 12 पत्तियां दिन में 2 बार खाने पर खून की सफाई होती है, तनाव से आराम मिलता है। साथ ही रोज सुबह तुलसी के 6-7 पत्तियां खाने से मैमोरी शार्प होती है।
            चेहरे में निखार लाने, पिंपल दूर करने और झाईयां हटाने के लिए तुलसी को पीसकर चेहरे पर लगाएं। साथ ही ये चेहरे के ब्लैकहैड्स को भी दूर करता है। इसके लिए तुलसी के पत्ते को ऊपर की तरफ से भिगोएं और उसे नाक के दोनों तरफ 5 मिनट के लिए रखें। इसके बाद इसे हटाकर चेहरा धो लें। 
तुलसी के और भी कई सारे फायदे जानने के लिए यहां क्लिक करें----------------http://jkhealthworld.com/hindi/तुलसी

No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen