Thursday 26 February 2015

Benefits of kissing



                        किस के फायदे


          Kiss के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पूरे शरीर में रक्तसंचार के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है। इससे ब्लडप्रेशर कम करने और शरीर में रक्तसंचार ठीक रखने में मदद मिलती है। तो अब न सिर्फ दिल को खुश करने बल्कि इसे सेहतमंद रखने के लिए Kiss करें।
         मोतियों जैसे सफेद दांतों की ख्वाहिश रखते हैं तो Kiss करना आपके लिए फायदेमंद है। Kiss के दौरान मुंह में बनने वाली लार दांतों से कैविटी को दूर करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है। 
          हाल में 'मेडिकल हाइपोथेसिस' नामक जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार Kiss करने से महिलाओं की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। यह महिलाओं को 'साइटोमेगालोवायरस' से बचाने में मदद करती है जो गर्भावस्था में शिशु को जन्मजात अंधा बना सकता है। यह वायरस तभी नुकसान पहुंचाता है जब महिलाएं गर्भवती होती हैं, अन्यथा इससे कोई विशेष नुकसान नहीं होता। 
          कैलोरी घटाने के लिए भी Kiss करना फायदेमंद है। करीब एक मिनट की किस के दौरान दो से तीन कैलोरी बर्न होती है। इतना ही नहीं, इससे शरीर के मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ जाती है। 
          दिनभर का तनाव और थकान मिटाने के लिए आपके साथी की एक प्यार Kiss किस ही काफी है। Kiss के दौरान शरीर में कोर्टिजोल का स्तर कम होता है, जिससे शरीर का तनाव दूर होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।
          पैशन से भरी एक Kiss में 34 फेशियल मसल्स व शरीर की 112 पॉश्च्यरल मसल्स का इस्तेमाल होता है। इससे मांसपेशियां टाइट व टोन्ड रहती हैं। इससे चेहरे में रक्त का संचार तेज होता है और लंबे समय तक युवा दिख सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen