Wednesday 25 February 2015

Dark circle

आंखों के नीचे के काले घेरे

कई बार काम के तनाव, नींद की कमी और अन्य कारणों से आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं जो किसी भी महिला की खूबसूरती को कम करने के लिए काफी हैं, लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऎसे आसान उपाय जिनसे आपकी आंखों के नीचे काले घेरे मिट जाएंगे और आप पहले की तरह खूबसूरत दिखने लगेंगी-
http://khoobsuratworld.blogspot.in/
Clik This
  • टमाटर और नींबू के रस को बराबर मात्रा में लेकर उसमें 1 चम्मच बेसन मिलाएं। इस पेस्ट को काले घेरों पर लगाएं और 10 मिनट तक रखें। उसके बाद चेहरा धो लें। कुछ दिनों बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।
  • 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और इस मिश्रण को काले घेरों पर लगाकर सो जाएं। सुबह उठकर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इससे भी काले घेरे हल्के पड़ने लगेंगे।
  • आंखों के नीचे काले घेरे होने का सबसे बड़ा कारण नींद की कमी है। आपको रोज कम से कम 7-9 घंटे सोना चाहिए। इससे आप सुबह उठकर बिल्कुल तरोताजा महसूस करेंगे और काले घेरे भी धीरे-धीरे कम होने लगेंगे।
  • विटामिन की कमी के चलते भी काले घेरे हो जाते हैं। इसलिए खाने में हेल्दी डाइट लें। ऎसा खाना खाएं जिसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ‘C’ और विटामिन ‘K’ हो। ताजे फल और सब्जियों को अपने खाने में शामिल करें।
  • आंखों पर बर्फ की क्यूब या खीरा लगाएं। इससे आंखों के नीचे की सूजन कम हो जाएगी और काले घेरे मिटने लगेंगे। ऎसा करने से आंखों की थकावट दूर होती है और आंखों को ठंडक पहुंचती है।

No comments:

Post a Comment

Share Jarur karen